Homeopathy in Emergency आपातकालीन होम्योपैथी चिकित्सा


बेहोश, आधे बेहोश, अत्यधिक चक्कर आने, अचानक कमजोरी आ जाना, बहुत घबराहट, ऐसा लगे कि “अब मर जाउंगा और अब जीवन बचेगा नहीं “, हृदय रोग की अचानक बढ गयी बीमारियों तथा अन्य सभी प्रकार की emergency वाली स्तिथियों में मै Homeopathy का एक mixture रोगियों को देता हूं । इस मिक्स्चर से अमूमन शत प्रतिशत मरीजों को लाभ हो जाता है । इसे मैने हज़ारों बार आजमाया है । इस फार्मूले में थोडी सी हेर्फेर कर लेने से यह बहु उपयोगी बन जाता है ।

इस फार्मूले की दवायें निम्न हैं । यह सभी Mother Tincture फार्म में हैं ।

Crateagus Oxycantha Q
Avena Sativa Q
Alfalfa Q
Ashwagandha Q

इसे बराबर बराबर मात्रा में मिला लेते है । कोई भी इमर्जेंसी की स्तिथी हो इसका एक चम्मच मिश्रण चार चम्म्च पानी में मिलाकर पिला दें । इसे ५ मिनट के अन्तराल से लेकर एक घन्टे के अन्तराल से रिपीट कर सकते हैं । यदि रोगी को नींद न आये तो इसमें Passiflora incarneta Q की १२० बूंद मिलाकर दें । यदि कोई इन्फेक्सन हो, तेज़ बुखार हो तो इसमे Echinesia ang Q की ५ से १० बूंद दवा मिला दें । यदि Brain Heamorrhage की स्तिथि हो और रक्त चाप ज्यादा हो तो इसमें Raulfia Serpentina Q ,20 drops के साथ Ficus religiosa Q की २५ बूंद मिलाकर देना है । हृदय के रोग में Terminalia Arjuna Q की २० बूंद दवा मिला देना चाहिये । फेफड़ों से समबन्धित कोई रोग हो, तो इसमें Aspidosperma Q की १५ बूंद दवा मिला कर दे ।

इस दवा का मिश्रण किसी भी Nebuliser के द्वारा नाक के जरिये सुन्घाया भी जा सकता है, यदि किसी रोगी को दमा या तेज़ खांसी का अटैक पड़ गया हो । इस मिश्रण की vapour से भी बहुत फायदा होता है ।

एक टिप्पणी

  1. Crateagus Oxycantha Q और Ashwagandha Q एक बहुउपयोगी होम्योपैथिक दवायें हैं , पुन: स्मरण कराने के लिये धन्यवाद !
    आपके E.T.G. के लिंक काम नही कर रहे हैं , इनको दोबारा edit कीजिये , dashboard पर जायें , edit post पर किल्क करें , पोस्ट सेलेक्ट करें , अब permanent link जो ऊपर दिख रह है उसका title अंग्रेजी मे दें , हिन्दी मे टाईटिल देने से लिंक खुलता नही है ।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s